chessbase india logo

विदित गुजराती बने बेल इंटरनेशनल के विजेता !

by Niklesh Jain - 01/08/2019

बेल मास्टर्स शतरंज भारत के विदित गुजराती के लिए जैसे एक सौगात बनकर आया पूरे टूर्नामेंट में विदित शानदार लय में दिखाई दिये और उन्होने हर फॉर्मेट में अपने खेल को नई ऊँचाइयाँ दी । खासतौर पर क्लासिकल शतरंज में एक बार फिर उन्होने 2700 के उपर बने रहने की प्रतिबद्धता दिखाई और अपनी रेटिंग में बढ़त दर्ज करते हुए अब वह 2718 रेटिंग तक पहुँच गए है और शायद यह बिलकुल सही समय है उनके लिए लय में वापस लौटने का । खैर बात करे बेल इंटरनेशनल में तो वह क्लासिकल में 15,रैपिड में 8 और ब्लिट्ज़ में 11 अंको के साथ कुल 34 अंको के साथ ओवरआल विजेता बने ,अमेरिका के सेमुएल शंकलंद 28 अंको के साथ दूसरे तो हंगरी के पीटर लेको 25.5 अंको के साथ तीसरे स्थान पर रहे । पढे यह लेख 

 

प्रतियोगिता में भारत के विदित गुजराती के अलावा हंगरी के पीटर स्वीडलर ,अमेरिका के समेउल शंकलंद , पेरु के जॉर्ज कोरी ,स्विट्जरलैंड  के निको गेओर्जियडिस और सेबास्टियन बोगनेर ,उजबेकस्तान के अबदू सत्तारोव , ईरान के परहम मघसूदलू नें भाग लिया । 

आप कैसा महसूस करेंगे जब आप पीटर लेको जैसे दिग्गज और सेमुएल शंकलंद जैसे बड़े नामों के बीच बड़ी ही आसानी से खिताब जीतकर ले जाये । निश्चित तौर पर यह जीत विदित के आत्मविश्वास में इजाफा करेगी और एक बार फिर वह 2750 के अपने लक्ष्य की तरफ बढ़ चले है ।

भारतीय तिरंगे को शीर्ष स्थान पर रखने के लिए धन्यवाद विदित !

पहले चार राउंड की रिपोर्ट देखने के लिए यहाँ क्लिक करे !

राउंड 5

Round 5 (Sunday, July 28 - 14:00)
Santosh Vidit (34)3 - 0Sebastian Bogner (12)
Nodirbek Abdusattorov (23)3 - 0Nico Georgiadis (15)
Parham Maghsoodloo (24.5)3 - 0Peter Leko (25.5)
Jorge Cori (22)3 - 0Sam Shankland (28)

5 वे राउंड में विदित नें मेजबान स्विट्जरलैंड के सेबेस्टियन बोगनेर को मात देते हुए अपनी बढ़त को और मजबूत कर दिया स्लाव डिफेन्स में एक समय मुश्किल में नजर आ रही बाजी विदित नें अपने संयम और बोगनर की गलतियों से अपने पक्ष में कर दी और इस जीत नें एक तरह से उन्हें ख़िताब के नजदीक ला दिया .

राउंड 6

Round 6 (Monday, July 29 - 14:00)
Sebastian Bogner (12)1 - 1Sam Shankland (28)
Peter Leko (25.5)3 - 0Jorge Cori (22)
Nico Georgiadis (15)1 - 1Parham Maghsoodloo (24.5)
Santosh Vidit (34)1 - 1Nodirbek Abdusattorov (23)

लगातार दूसरी बार सफ़ेद मोहरों से खेलते हुए विदित इस बार फायदा नहीं उठा सके आवर उज्बेकिस्तान की प्रतिभा अब्दुसत्तारोव नोदिरबेक नें उन्हें इस बार ड्रा पर रोक लिया,ओपन केट्लन ओपनिंग में हुए इस मुकाबले में अब्दुसत्तारोव नें आसानी से काले मोहरों से बराबरी हासिल कर ली और 41चालों में दोनों खिलाडी ड्रा पर सहमत हो गए

राउंड 7 

अंतिम निर्णायक राउंड मे विदित नें वर्तमान विश्व जूनियर चैंपियन इरान के परहम मघसुद्लू को मात दी और शानदार अंदाज में टूर्नामेंट का ख़िताब अपने नाम किया . किंग्स इंडिया डिफेन्स में खेले गए इस मुकाबले में परहम नें कुछ अलग करने की कोशिश की और अपने घोड़े के बलिदान से विदित के उपर प्यादों से आक्रमण करने की कोशिश की पर विदित सही समय में सही चालें खेलने में कामयाब रहे और 30 चालों में परहम नें हार स्वीकार कर ली .

इस जीत के साथ ही विदित विश्व रैंकिंग में 4 स्थान के सुधार के साथ 31 वे स्थान पर पहुँच गए है

सभी मुकाबले