chessbase india logo

महिला प्रीमियर :एयर इंडिया की मीनाक्षी नें भरी उड़ान !

by Niklesh Jain - 04/12/2017

सूरत ! में आज नेशनल प्रीमियर शतरंज चैंपियनशिप में  हुए मुकाबलों के बाद अंक तालिका के समीकरण कुछ यूं बदले की अचानक खिताब की दावेदारी कल तक सबसे संभावित खिलाड़ी पदमिनी राऊत ,नंधिधा पीवी और सौम्या स्वामीनाथन से हटकर एयर इंडिया की अनुभवी खिलाड़ी मीनाक्षी सुब्बारमन के पास आ गयी है । एयर इंडिया की मीनाक्षी नें आज तेजी से आगे बढ़ती नंधिधा को पराजित कर अपने पहले खिताब की संभावित उड़ान भर ली है ऐसा कहने के पीछे एक कारण उनका अगला मुक़ाबला भी है जो की सबसे खराब लय से जूझ रही किरण मनीषा मोहंती से है । एक और परिणाम अगले दो राउंड में मायने रखेगा वह है कल होने वाला भक्ति कुलकर्णी और पदमिनी राऊत का मुक़ाबला । अब जबकि अंतिम दो राउंड बचे है हारने वाले खिलाड़ी स्वयम ही इस ख़िताबी दौड़ से बाहर हो जाएंगे और "जो जीतेगा वही होगा सिकंदर "

( सभी तस्वीरे अंकित दलाल के सौंजन्य से )

सूरत ,गुजरात ( निकलेश जैन ) भारत की शीर्ष महिला खिलाड़ियों के बीच चल रही राष्ट्रीय महिला प्रीमियर शतरंज चैंपियनशिप में आज का दिन बड़े उलटफेर लेकर आया और खिताब के तीन मुख्य दावेदारों की हार नें सिर्फ दो राउंड पहले सारे समीकरण पलट दिये है । और एयर इंडिया की अनुभवी खिलाड़ी मीनाक्षी के लिए उनके पहले राष्ट्रीय खिताब की उम्मीद जाग गयी है ।

आज बड़ा परिणाम तब सामने आया जब तीन बार की राष्ट्रीय विजेता पीएसपीबी की मैरी गोम्स नें सबसे  आगे कल रही और अपने चौंथे खिताब की ओर बढ़ रही पीएसपीबी की ही पदमिनी राऊत को पराजित कर उन्हे जोरदार झटका दिया यह बात इसीलिए भी थोड़ा चौंकाने वाली है क्यूंकी इस टूर्नामेंट में फिलहाल पदमिनी जहां लय में तो मैरी जूझते हुए नजर आ रही थी ।

खैर दूसरा झटका लगा संयुक्त बढ़त पर चल रही तमिलनाडू की नंधिधा पीवी  को जिन्हे एयर इंडिया की मीनाक्षी सुब्बारमन नें हार का स्वाद चखाया ।

एक और मुक़ाबले में पीएसपीबी की सौम्या स्वामीनाथन को एयर इंडिया की भक्ति कुलकर्णी नें पराजित कर अंक तालिका में पीछे धकेल दिया 

 

अन्य मुक़ाबले में एलआईसी की स्वाति घाटे नें महाराष्ट्र की साक्षी चित्लांगे को पराजित किया ।

तमिलनाडू की बाला कनप्पा नें एलआईसी की किरण मनीषा को हराया ।

बंगाल की समृद्धा  घोष और महाराष्ट्र की  श्रष्ठि पांडे के बीच मुक़ाबला बराबर रहा । 



ऐसे में जब दो राउंड बाकी है आठ राउंड के बाद मीनाक्षी 6.5 अंको के साथ पहले पायदान पर आ गयी है  जबकि भक्ति ,पदमिनी और नंधिधा 6 अंक के साथ दूसरे पायदान पर जा पहुंची है । सौम्या  5.5 अंक के साथ तीसरे स्थान पर है । स्वाति और मैरी  5 अंक ,साक्षी 4.5 अंक,बाला 3.5 अंक ,समृद्धा 3 अंक 
 किरण 2 अंक और श्रष्ठि1 अंक पर खेल रही है ।