chessbase india logo

सिंकिफील्ड कप - जीत के करीब पर जीत से दूर आनंद

by Niklesh Jain - 27/08/2019

भारत के 5 बार के विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद अमेरिका के सेंट लुईस मे चल रहे सिंकिफील्ड कप के आठ राउंड के बाद सयुंक्त दूसरे स्थान पर चल रहे है । पहले राउंड में ही रूस के इयान नेपोंनियची को पराजित करते हुए शानदार जीत के साथ प्रतियोगिता का आगाज करने वाले आनंद नें पूरी प्रतियोगिता में शानदार खेल तो दिखाया पर जीत जैसे उनसे रूठी ही रही । पिछले लगातार चार राउंड में पहले अनीश गिरि ,फिर डिंग लीरेन फिर फबियानों करूआना और अब शाकिरयार ममेद्यारोव के खिलाफ वह साफ बढ़त लेकर जीत की उम्मीद जगाते नजर आ रहे थे पर अंत में सभी मुक़ाबले ड्रॉ रहे और आनंद के खाते में हर बार आधा अंक का नुकसान हुआ मतलब जहां आनंद अभी 7 अंको पर हो सकते थे वह 5 अंको पर खेल रहे है । इयान नेपोंनियची और डिंग लीरेन अब 5.5 अंक बनाकर उनसे आगे निकल चुके है तो कार्यकिन 5 अंक बनाकर उनके साथ है । अब देखना होगा की अंतिम दो  राउंड क्या आनंद अपने ड्रॉ का क्रम तोड़ कर एक जीत दर्ज करेंगे । पढे राउंड 6 ,7 ,8 और 9 की रिपोर्ट 

इस वर्ष 50 के होने जा रहे विश्वनाथन आनंद अब भी विश्व के युवा खिलाड़ियों के सामने सबसे बड़ी चुनौती बने हुए है 

 

सिंकिफील्ड कप के राउंड 1 , राउंड 2 और राउंड 3 से 5 का लेख यहाँ पढे 

राउंड 6 - आनंद vs अनीश गिरि 

आनंद छठे राउंड में अनीश गिरि के साथ बेहद शानदार बढ़त लेते नजर आए पर 54 चालों में बेहद भारी मन से उन्हे ड्रॉ स्वीकार करना पड़ा 

सिसिलियन फोर नाइट्स में हुए इस मुक़ाबले में आनंद बेहतर एंडगेम तकनीक का प्रदर्शन नहीं कर सके और एक पूरा अंक आधे अंक में बदल गया 

राउंड 6 के अन्य सभी मुक़ाबले ड्रॉ रहे और आनंद की बढ़त बरकरार रही 

देखे इस राउंड का विडियो विश्लेषण एजीएम फीडे इंस्ट्रक्टर निकलेश जैन के द्वारा हिन्दी चेसबेस इंडिया के सौजन्य से 

राउंड 7 - डिंग लीरेन vs आनंद 

सिंकिफील्ड कप शतरंज चैंपियनशिप में भारत के विश्वनाथन आनंद लगातार तीसरे मैच में जीत के करीब जाकर भी जीत नहीं सके और किस्मत नें उनके विरोधी को अंक बांटने का मौका दे दिया । सातवे राउंड में आनंद के सामने थे विश्व नंबर तीन और चीन की दीवार कहे जाने वाले डींग लीरेन और परिणाम ड्रॉ रहा । आनंद नें काले मोहोरो से बोगो इंडियन ओपनिंग मे शुरुआत से ही डींग को परेशान किए हुए था और खेल की 17 वी चाल में उनकी ऊंट की गलत चाल का फ़ायदा लेते हुए आनंद नें खेल में बढ़त बना ली और जीत की तरफ बढ्ने लगे पर खेल की 26 वी चाल में वजीर की तो खेल की 27 वी चाल में घोड़े की गलत चाल नें डींग को खेल में वापसी का मौका दे दिया और मैच 60 चाल तक चलने के बाद ड्रॉ रहा ।

खैर अन्य सभी मुक़ाबले ड्रॉ रहने के कारण आनंद अभी भी अमेरिका के फबियानों करूआना और चीन के डींग लीरेन के साथ सयुंक्त बढ़त पर चल रहे थे  । राउंड 7 में नीदरलैंड के अनीश गिरि नें अमेरिका के फबियानों करूआना से ,फ्रांस के मेक्सिम लाग्रेव नें अजरबैजान के शकरियार ममेद्यारोव से ,अमेरिका के वेसली सो ने रूस के सेरगी कार्याकिन से ,अर्मेनिया के लेवान अरोनिनियन नें अमेरिका के हिकारु नाकामुरा से तो विश्व चैम्पियन नॉर्वे के मेगनस कार्लसन नें रूस के इयान नेपोमनियची से ड्रॉ खेला ।

देखे इस राउंड का विडियो विश्लेषण एजीएम फीडे इंस्ट्रक्टर निकलेश जैन के द्वारा हिन्दी चेसबेस इंडिया के सौजन्य से 

राउंड 8 - फबियानों करूआना Vs आनंद 

सिंकिफील्ड कप शतरंज चैंपियनशिप में आठवे राउंड में दो परिणाम सामने आए और रूस के सेरगी कार्याकीन और इयान नेपोम्नियची अब तक बढ़त में चल रहे भारत के विश्वनाथन आनंद , अमेरिका के फबियाना करूआना और चीन के डींग लीरेन के साथ सयुंक्त बढ़त पर शामिल हो गए है ।

राउंड 8 के मुक़ाबले में रूस के इयान नेपोमनियची नें अर्मेनिया के लेवान अरोनियन को पराजित करते हुए प्रतियोगिता में अपनी दूसरी जीत दर्ज की और इस तरह पहले राउंड में आनंद के खिलाफ मिली हार को पीछे छोड़ते हुए वह 4.5 अंक के साथ सयुंक्त बढ़त पर पहुँच गए । दूसरी जीत दर्ज की रूस के ही सेरगी कार्याकिन नें जिन्होने फ्रांस के मेक्सिम लाग्रेव को पराजित करते हुए 4.5 बनाकर बढ़त में स्थान बना लिया

आनंद आठवे राउंड में लगातार दूसरे मैच में काले मोहरो से मुक़ाबला खेल रहे थे और सामने थे विश्व नंबर 2 फबियानों करूआना और क्यूजीडी ओपनिंग में हुए इस मुक़ाबले में आनंद नें अपनी अच्छी तैयारी का परिचय देते हुए करूआना की हर आक्रामक कोशिश को सफल नहीं होने दिया और अंततः मैच बराबरी पर समाप्त हुआ ।

अन्य मुकाबलों में विश्व चैम्पियन नॉर्वे के मेगनस कार्लसन नें चीन के डींग लीरेन से,अमेरिका के हिकारु नाकामुरा नें हमवतन वेसली सो से ,तो अजरबैजान के शाकिरयार ममेद्यारोव नें नीदरलैंड के अनीश गिरि से ड्रॉ खेला ।  

देखे इस राउंड का विडियो विश्लेषण एजीएम फीडे इंस्ट्रक्टर निकलेश जैन के द्वारा हिन्दी चेसबेस इंडिया के सौजन्य से

राउंड 9 - आनंद vs ममेद्यारोव 

सिंकिफील्ड कप सुपर ग्रांड मास्टर शतरंज चैंपियनशिप में राउंड 8 दो बड़े परिणाम लेकर आया । भारत के 5 बार के विश्व चैम्पियन विश्वनाथन आनंद के साथ सयुंक्त बढ़त पर चल रहे अमेरिका के फाबियानों करूआना को चीन के डिंग लीरेन के हाथो अप्रत्याशित हार का सामना करना पड़ा और इस जीत के साथ डिंग लीरेन अब 5.5 अंको के साथ शीर्ष पर पहुँच गए है हालांकि शीर्ष पर वह अकेले नहीं है और रूस के इयान नेपोंनियची नें अमेरिका के वेसली सो को मात देते हुए 5.5 अंक बनाकर उनके साथ शीर्ष पर पहुँच गए है ।

भारत के विश्वनाथन आनंद को एक बार फिर अजरबैजान के शाकिरयार ममेद्यारोव से अंक साझा करना पड़ा और अब वह 5 अंक बनाकर रूस के सेरगी कार्याकिन के साथ सयुंक्त दूसरे स्थान पर पहुँच गए है । आनंद और ममेद्यारोव के बीच इटेलिअन ओपनिंग में मुक़ाबला खेला गया और सफ़ेद मोहरो से खेलते हुए एक समय बढ़त में नजर आ रहे आनंद को 47 चालों के बाद अंक बांटने पर सहमत होना पड़ा । अगले राउंड में उन्हे रूस के सेरगी कार्याकिन से मुक़ाबला खेलना होगा ।

कुल 11 राउंड के मुक़ाबले में राउंड 8 के अन्य परिणाम कुछ इस प्रकार रहे नीदरलैंड के अनीश गिरि नें रूस के सेरगी कार्याकिन से ,अर्मेनिया के लेवान अरोनियन नें विश्व चैम्पियन नॉर्वे के मेगनस कार्लसन से तो फ्रांस के मेक्सिम लाग्रेव नें अमेरिका के हिकारु नाकामुरा से ड्रॉ खेला ।

देखे इस राउंड का विडियो विश्लेषण एजीएम फीडे इंस्ट्रक्टर निकलेश जैन के द्वारा हिन्दी चेसबेस इंडिया के सौजन्य से

तो क्या आनंद अंतिम दो राउंड में कोई जीत दर्ज करेंगे इस पर हमारी नजर रहेगी 

देखे अभी तक के सारे मैच