chessbase india logo

फीडे विश्व कप - अब आज आर या पार की लड़ाई

by निकलेश जैन - 27/09/2017

चौंथा क्लासिकल मुक़ाबला बराबरी पर छूटते ही विश्व कप शतरंज का फ़ाइनल अब अपने अंतिम निर्णायक चरण पर पहुँच गया है और आपको आज विश्व कप विजेता 2017 के नाम का पता चल ही  जाएगा ,वह कौन होगा ? लगभग हर क्लासिकल मुक़ाबले में बेहतर रहे अर्मेनिअन दिग्गज लेवान अरोनियन या फिर हर बार जोरदार वापसी करके मैच बचा लेनें वाले चीन की युवा सनसनी डिंग लीरेन ।वह जो भी होगा निश्चित तौर पर इस विश्व कप का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी होगा । इस मैच नें यह भी अंदाजा दे दिया की बात अब सिर्फ खेल की नहीं है अरोनियन काफी थके हुए नजर आ रहे थे और डिंग भी ,पर फिर भी डिंग की ऊर्जा कंही ना कंही अरोनियन पर भारी पड़ रही है । अब देखना ये होगा की कौन दबाव के क्षणो में अपने उपर नियंत्रण रखते हुए बेहतर शतरंज का उदाहरण प्रस्तुत करता है और संभवतः वही विजेता होगा । 

तिबलिस ,जॉर्जिया । अर्मेनिया के लेवान अरोनियन और चीन के डिंग लीरेन के बीच विश्व कप के फ़ाइनल का चौंथा मुक़ाबला भी बराबरी पर समाप्त हो गया । अगर अरोनियन टाईब्रेक में हारे तो उन्हे सबसे ज्यादा दुख होगा क्यूकि आज एक बार फिर वह जीत के बेहद नजदीक आकर अपनी बढ़त गंवा बैठे और मैच ड्रॉ रहा । अरोनियन नें आज क्वीन गेंबिट डिकलाइन में काले मोहरो से खेल रहे थे और अपने मोहरो के शानदार खेल से करीब 2  चालों के बाद ही वह एक प्यादे की बढ़त पर आ गए थे पर फिर वही हुआ वह इसे अंत खेल आते आते जीत में नहीं बदल पाये । 



22 दिन से लगातार खेल से दोनों खिलाड़ी अब काफी थके नजर आ रहे है ऐसे में 34 वर्षीय अरोनियन पर 24 वर्षीय डिंग लीरेंन की ऊर्जा भारी पड़ सकती है ।

हालांकि अरोनियन का अनुभव उन्हे दावेदार बनाता है पर फिर भी डिंग की किस्मत जिस तरह से उनका साथ दे रही है वह अगर विश्व कप जीत ले तो कोई अजूबा नहीं होगा

 

आज सुबह जब मैंने कल के खेल के विश्लेषण करने की शुरुआत की मुझे जरा भी अंदाजा नहीं था की इसमें मुझे इतनी संभावना नजर आएगी । मुझे लगता है अभी भी यह मैच कई और तरीको से अध्ययन किया जा सकता है । पर मेरा मानना है यह एक बेहद शानदार सीखने योग्य मैच था । 

 

जीतने वाले को मिलेंगे 1,20,000  अमेरिकन डालर  तो हारने वाले को 80,000 अमेरिकन डालर की भरी भरकम राशि मिलेगी । आपको बता दे की विश्व कप की कुल पुरुष्कार राशि 16 लाख अमेरिकन डालर है । 


क्या है टाईब्रेक ?

सबसे पहले 25 मिनट प्रति खिलाड़ी दिये जाएंगे जहां उन्हे प्रति चाल 10 सेकंड अलग से मिलेंगे और ऐसे दो मैच खेले जायेंगे किसी एक के कम से कम 1.5 अंक बनाने पर वह विजेता बन जाएगा और अगर परिणाम 1-1 रहा तो मैच आगे जाएगा । 
परिणाम 1-1 रहने पर अब दो और मैच खेले जाएंगे जिसमें 10 मिनट प्रति खिलाड़ी दिये जाएंगे जहां उन्हे प्रति चाल 10 सेकंड अलग से मिलेंगे । अगर इसमें भी परिणाम नहीं आता तो फिर  दो और मैच होंगे जिसमें  5 मिनट प्रति खिलाड़ी दिये जाएंगे जहां उन्हे प्रति चाल 3 सेकंड अलग से मिलेंगे और अगर इसमें भी परिणाम नहीं आता तो फिर होगा एक ऐसा मैच जिसमें काले को मिलेंगे 4 मिनट और सफ़ेद को 5 मिनट पर अगर मैच ड्रॉ हुआ तो काले को विजेता घोषित कर दिया जाएगा । 


किस बात की संभावना है ज्यादा !!

ये विडियो आपको अंदाजा देगा की अरोनियन ना सिर्फ थके हुए लग रहे है पर साथ ही अपनी बढ़त को जीत मे दर्ज ना कर पाने की वजह से वह बहुत निराश भी है ।  

वही डिंग लीरेंन से बात करके आप अंदाजा लगा सकते है की वे बेहद उत्साहित है क्यूंकी वह जानते है अब एक उनके पास वाकई एक बड़ा मौका है ,खिताब जीतने का 

 

विश्व कप के हर पहलू को नजदीक से समझने के लिए हमारे यू ट्यूब चैनल से जुड़े  

 

विश्व कप की सभी खबरे हिन्दी में पढ़ने के लिए हिन्दी पेज देखे 

 


Contact Us