chessbase india logo

प्राग इंटरनेशनल – विदित और हरिकृष्णा आएंगे नजर

by Niklesh Jain - 05/02/2020

इसी माह की 11 तारिख को एक बार फिर प्राग इंटरनेशनल शतरंज में भारत के सुपर ग्रांड मास्टर और विश्वनाथन आनंद के बाद 2700 रेटिंग क्लब के सदस्य पेंटाला हरिकृष्णा और विदित गुजराती खेलते नजर आएंगे । बस इस बार विदित पहली बार भारत के नंबर 2 खिलाड़ी के तौर पर किसी प्रतियोगिता में भाग ले रहे होंगे जबकि हरिकृष्णा लंबे समय बाद भारत के नंबर 3 खिलाड़ी के तौर पर खेलते नजर आएंगे । इन दोनों के अलावा विश्व के 8 और सुपर ग्रांड मास्टर इस 9 राउंड के राउंड रॉबिन टूर्नामेंट में ज़ोर आजमाइश करेंगे । प्रतियोगिता की पुरुषकार राशि कुल 44,000 यूरो मतलब तकरीबन 36 लाख रुपेय होगी । पढे यह लेख 


प्राग ,चेक गणराज्य में होने जा रहे प्राग इंटरनेशनल सुपर ग्रांड मास्टर मास्टर्स शतरंज चैंपियनशिप इस वर्ष खेलने वाले खिलाड़ियों की सूची जारी हो गई है ।

प्रतियोगिता में दुनिया के दस दिग्गज युवा ग्रांड मास्टरों में भारत के विदित गुजराती और पेंटाला हरिकृष्णा भी दमखम दिखाते नजर आएंगे । खास बात यह है की यह पहला मौका होगा जब विदित गुजराती भारत के नंबर 2 रैंक खिलाड़ी की हैसियत से किसी प्रतियोगिता में भाग लेंगे । 2012 के बाद से पेंटाला हरिकृष्णा विश्वनाथन आनंद के बाद भारत के नंबर 2 खिलाड़ी रहे है पर 1 फरबरी को जारी हुई सूची में विदित गुजराती 2721 रेटिंग के साथ दूसरे स्थान पर आ गए है जबकि पेंटाला 2713 अंक के साथ तीसरे स्थान पर पहुँच गए है । 9 राउंड के इस मुक़ाबले में सभी खिलाड़ी आपस में 1 क्लासिकल मुक़ाबला खेलेंगे ।

फरबरी 2020 की भारतीय खिलाड़ियों की सूची जिसमें विदित नें हरीकृष्णा को 8 अंको के अंतर से पीछे छोड़ा है 

विदित और हरिकृष्णा के अलावा पोलैंड के जान डुड़ा ,रूस के निकिता वितुगोव ,चीन के वे यी ,चेक गणराज्य के डेविड नवारा ,स्पेन के डेविड अंटोन ,स्वीडन के निल्स ग्रंडुलियूस ,अमेरिका के सैमुएल शंकलंद और औस्ट्रिया के मारकुस रागार भी प्रतियोगिता का हिस्सा होंगे । 

प्रतियोगिता का कार्यक्रम