chessbase india logo

प्राग मास्टर्स R3 - मारकुस पर जीत से विदित निकले सबसे आगे,पहुंचे आनंद के और करीब

by Niklesh Jain - 15/02/2020

प्राग मास्टर्स शतरंज चैंपियनशिप में भारत के विदित गुजराती तीसरे राउंड में अपनी दूसरी जीत दर्ज करते हुए एकल बढ़त पर पहुँच गए है । औस्ट्रिया के शीर्ष खिलाड़ी मारकुस रागर को मात देते हुए विदित अपने खेल जीवन की सर्वश्रेष्ठ लाइव रेटिंग 2732 पर पहुँच गए है और इस जीत का असर यह भी है की 2956 रेटिंग प्रदर्शन के साथ वह विश्व टॉप 20 के अंदर जाने के भी करीब जा पहुंचे है । वही दूसरी और भारत के पेंटाला हरिकृष्णा को ईरान के अलीरेजा फिरौजा के हाथो अप्रत्याशित हार का सामना करना पड़ा है । वही मेजबान चेक गणराज्य के प्रमुख सितारे डेविड नवारा को अपनी दूसरी हार का सामना करना पड़ा । 9 राउंड की इस प्रतियोगिता में अभी 6 और राउंड खेले जाने बाकी है । पढे यह लेख साथ ही देखे विदित के मैच का विडियो विश्लेषण । 

प्राग मास्टर्स शतरंज – औस्ट्रिया के मारकुस को हराकर विदित एकल बढ़त पर 

इससे पहले राउंड 2 मे सभी मुक़ाबले ड्रॉ रहे तो इस राउंड 3 मे 3 मैच के परिणाम जीत हार के तौर पर निकले 

प्राग ,चेक गणराज्य में चल रहे प्रतिष्ठित प्राग मास्टर्स शतरंज चैंपियनशिप के तीसरे राउंड  में भारत के नंबर 2 शतरंज खिलाड़ी विदित गुजराती नें औस्ट्रिया के शीर्ष खिलाड़ी मारकुस रागार को पराजित करते हुए 2.5 अंको के साथ एकल बढ़त कायम कर ली है । राउंड 3 के मुक़ाबले में विदित नें सफ़ेद मोहरो से खेलते हुए गुर्न्फ़ील्ड ओपनिंग में बेहद संतुलित जबाब देते हुए शुरुआत से ही एक प्यादे की बढ़त बना ली और 26 वी चाल में मारकुस की एक बड़ी गलती का फायदा उठाकर 36 चालों में मैच अपने नाम कर लिया । 

क्या विदित आनंद के उत्तराधिकारी बनने की राह पर है ! वक्त ही यह बताएगा ! फोटो - टाटा स्टील 2020 

इस जीत के साथ विदित 2956 रेटिंग का प्रदर्शन करते हुए 2732 रेटिंग हासिल करते हुए विश्व रैंकिंग में 5 स्थानो का सुधार करते हुए 21वे स्थान पर पहुँच गए है और इस प्रकार विश्व के 16 वे स्थान पर मौजूद भारतीय दिग्गज 2755 रेटिंग वाले विश्वनाथन आनंद से अब 23 अंक ही पीछे है ।

देखे विदित की जीत का विडियो विश्लेषण 

हिन्दी चेसबेस इंडिया के सौजन्य से 

भारत के लिए बुरी खबर दिग्गज पेंटाला हरिकृष्णा का ईरान के युवा अलीरेजा फिरौजा से हारना रही । राय लोपेज ओपनिंग में काले मोहरो से खेलते हुए हरिकृष्णा अपनी स्थिति को संतुलित किए हुए थे पर खेल में वजीर के हिस्से में पड़ रहे दबाव में 31 वी चाल में घोड़े की गलत चाल नें उन्हे एक मोहरा देने पर विवश कर दिया और खेल की 40वी चाल में उन्होने हार स्वीकार कर ली । 

अन्य परिणामों में मेजबान चेक गणराज्य के डेविड नवारा को एक और हार का सामना करना पड़ा इस बार उन्हे स्पेन के डेविड अंटोन नें पराजित किया ,

अन्य दो मुकाबलों में पोलैंड के जान डुड़ा नें अमेरिका के सेमुएल शंकलंद से तो रूस के निकिता वितुगोव नें स्वीडन के निल्स ग्रंडुलियूस से बाजी अनिर्णीत खेली । 

राउंड 3 के बाद विदित 2.5 अंक के साथ पहले ,निकिता ,जान डूड़ा और अलीरेजा 2 अंक के साथ सयुंक्त दूसरे स्थान पर है । जबकि निल्स और अंटोन 1.5 अंक ,हरिकृष्णा ,मारकुस ,और शंकलंद 1 अंक तो नवारा 0.5 अंक पर खेल रहे है । 

राउंड 4 मे आज हरीकृष्णा अमेरिका के शंकलंद से तो विदित स्वीडन के निल्स ग्रंदेलिउस से मुक़ाबला खेलेंगे 

 

देखे अब तक के सभी मुक़ाबले